दिल्लीमुख्य समाचार
Trending

New Vande Bharat Trains: देश को एक साथ 10 वंदे भारत तोहफे… 15 सितंबर को पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी, जानें सभी ट्रेनों के रूट

New Vande Bharat Trains: 15 सितंबर को अलग-अलग राज्यों को 10 वंदे भारती की सौगात मिलने वाली है। पीएम मोदी हरी झंडी दिखाएंगे...

नई दिल्ली,10 New Vande Bharat Trains: भारतीय रेलवे लगातार विकास की ओर आगे बढ़ रही है। एक के बाद एक नई वंदे भारत ट्रेनें शुरू की जा रही हैं. इसी सिलसिले में 15 सितंबर को अलग-अलग राज्यों को 10 वंदे भारती की सौगात मिलने जा रही है. पीएम मोदी झारखंड के जमशेदपुर से इन ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे. यह पहली बार है कि एक साथ 10 वंदे भारत ट्रेनें शुरू की जा रही हैं.इससे पहले पीएम ने मुंबई-गोवा वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दी थी।

New Vande Bharat Trains: इन राज्यों को मिलेगी वंदे भारतरेलवे बोर्ड से जारी आदेश के मुताबिक

देशभर के जिन राज्यों को यह वंदे भारत ट्रेन मिली है उनमें झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, तेलंगाना, कर्नाटक, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश शामिल हैं। . 15 सितंबर से चलने वाली 10 वंदे भारत ट्रेनों में सबसे ज्यादा ट्रेनें बिहार से गुजरेगी. गौरतलब है कि झारखंड में आने वाले दिनों में विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं।

New Vande Bharat Trains: ओडिशा को मिलेंगी 3 नई वंदे भारत ट्रेनें

ओडिशा से होकर गुजरने वाली नई ट्रेनें टाटा-बरहामपुर, राउरकेला-हावड़ा और दुर्ग-विशाखापत्तनम वंदे भारत एक्सप्रेस हैं। ये तीन उन 10 ट्रेनों में शामिल हैं, जिन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरी झंडी दिखाने वाले हैं। ओडिशा में रेलवे के बुनियादी ढांचे को और मजबूत करने के लिए केंद्र ने 2024-25 में 10,586 करोड़ रुपये का बजटीय प्रावधान किया है।बता दें कि वंदे भारत ट्रेन एक सेमी हाई स्पीड ट्रेन है। जिसकी अधिकतम स्पीड 160किमी/घंटा है। अगर हम देश में चलने वाली कुल वंदे भारत ट्रेनों की संख्या की बात करें तो अभी तक देश के अलग-अलग रेल रूट पर कुल 54 जोड़ी वंदे भारत ट्रेनें चल रही हैं, जो 24 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 280 से अधिक जिलों को कवर करती हैं।

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button